नगर निकायों में सभी को बराबर बंटेगा पानी, शहरों में भी जल जीवन मिशन प्लान के तहत होगा काम, सभी निकायों के लिए तैयार होंगे वॉटर ड्रिकिंग बैलेंस प्लान 

0
54

नगर निकायों में सभी को बराबर बंटेगा पानी, शहरों में भी जल जीवन मिशन प्लान के तहत होगा काम, सभी निकायों के लिए तैयार होंगे वॉटर ड्रिकिंग बैलेंस प्लान

देहरादून।

शहरों में सभी निकायों में बराबर पानी बंटे, इसके लिए वॉटर ड्रिकिंग बैलेंस प्लान तैयार होंगे। इसके लिए शहरों में भी जल जीवन मिशन मोड पर काम होगा। सभी नगर निकायों के वॉटर ड्रिकिंग बैलेंस प्लान तैयार किए जा रहे हैं।
अभी तक जल जीवन मिशन के जरिए गांवों में ही हर घर नल से जल योजना पर काम चल रहा है। इसी तर्ज पर केंद्रीय शहरी विकास मंत्रालय की ओर से शहरों में समान रूप से पानी बंटे, इस दिशा में काम शुरू करने के निर्देश राज्यों को दिए हैं। राज्यों के स्तर पर प्लान बनने भी लगे हैं। इस प्लान का मकसद है कि शहरों में एक समान रूप से सभी को पानी उपलब्ध हो।
अभी कई इलाकों में पानी मानक से कहीं अधिक मिल रहा है। तो कहीं पानी 135 लीटर प्रति व्यक्ति प्रतिदिन के अनुसार भी नहीं मिल रहा है। ऐसे निकायों, क्षेत्रों के लिए पेयजल की नई योजनाएं तैयार होंगी। नये ट्यूवबेल, ओवरहेड टैंक, पेयजल लाइनों का विस्तार होगा। इन नई योजनाओं के साथ ही पेयजल वितरण सिस्टम को भी दुरुस्त किया जाएगा। ताकि पानी एकसमान रूप से बांटा जा सके।

निकायों में भारी असामनता
राज्य के नगर निकायों में पेयजल वितरण को लेकर बड़ी असमानता है। कई निकायों में ग्रामीण पेयजल मानक 70 एलपीसीडी से भी कम पानी मिलता है। कहीं 90 एलपीसीडी, तो कहीं 100 एलपीसीडी के अनुरूप पानी आ रहा है। जबकि न्यूनतम मानक अनुरूप 135 एलपीसीडी पेयजल उपलब्ध होना चाहिए।

सभी निकायों के लिए वॉटर ड्रिकिंग बैलेंस प्लान तैयार किए जा रहे हैं। उन्हें सीधे केंद्र सरकार की साइट पर अपलोड किया जा रहा है। इस योजना से शहरों में सभी को एक समान रूप से बराबर पानी बांटा जाएगा। इसके लिए पेयजल की उपलब्धता मानक अनुसार सुनिश्चित की जाएगी।
केके रस्तोगी, मुख्य अभियंता मुख्यालय

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here