उत्तराखंड को आईटी हब बनाने पर सीएम त्रिवेंद्र का फोकस

0
212

उत्तराखंड को आईटी हब बनाने पर सीएम त्रिवेंद्र का फोकस
जीटी रिपोर्टर, देहरादून
सीएम त्रिवेंद्र रावत ने कहा कि उत्तराखंड को देश का आईटी हब बनाया जाएगा। सरकार इस विजन के साथ आगे बढ़ रही है। इसी कड़ी में आगे बढ़ते हुए सरकार ने राज्य में ई ऑफिस, ई कैबिनेट के बाद ई मीटिंग की व्यवस्था भी शुरू कर दी है।की दिशा में कदम बढ़ा दिए हैं। सोमवार को ई मीटिंग सॉफ्टवेयर का सीएम ने शुभारंभ भी किया। ई-मीटिंग सॉफ्टवेयर एक स्मार्ट मीटिंग मैनेजमेंट सिस्टम है। इससे सीएम ऑफिस और सचिवालय में होने वाली बैठकों को आईटी सिस्टम के माध्यम से और बेहतर तरीके से संचालित किया जाएगा।
मुख्यमंत्री त्रिवेन्द्र ने कहा कि ई मीटिंग सिस्टम से अफसरों के काम में तेजी आएगी। ई-मीटिंग प्रणाली से शासन एवं अन्य विभागों के कार्यों में भी तेजी आयेगी। कार्यों के समयबद्धता के साथ निस्तारण के स्थान पर निपुणता पर केन्द्रित किया जाना चाहिए। इससे पारदर्शिता बढ़ेगी। कहा कि सचिवालय को सरकारी सिस्टम का हृदय माना जाता है। ऐसे में सचिवालय में फाइलों की ट्रेकिंग से विभिन्न सरकारी योजनाओं का लाभ लोगों को जल्द मिलेगा।
अफसरों को एजेंडा, प्रस्तावित चर्चा के बिंदु बैठक से दो दिन पहले सीएम के पास अनुमोदन को भेजने होंगे। अनुमोदन के बाद ही बैठक होगी। मुख्य सचिव ओम प्रकाश ने कहा कि मंत्रियों और मुख्य सचिव की बैठकों को भी ई-मीटिंग सिस्टम अपनाया जाए। निजी सचिवों को प्रशिक्षण दिया जाए। ये सुनिश्चित किया जाए कि दिसम्बर तक सभी सन्दर्भ ई-ऑफिस पर आ जाएं। इस मौके पर आईटी सलाहकार रविन्द्र दत्त, अपर मुख्य सचिव राधा रतूड़ी, सचिव आईटी आरके सुधांशु, सचिव सीएम राधिका झा एनआईसी के उप महानिदेशक के नारायणन एवं तकनीकि निदेशक नरेन्द्र सिंह नेगी उपस्थित थे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here