कांग्रेस अध्यक्ष ने कांग्रेस में किए बड़े बदलाव

0
231

कांग्रेस अध्यक्ष ने कांग्रेस में किए बड़े बदलाव

जी टी रिपोर्टर देहरादून

कांग्रेस अध्यक्ष   सोनिया गांधी  ने पार्टी में अहम बदलाव किए हैं, जिसमें गुलाम नबी आज़ाद और मल्लिकार्जुन खड़गे समेत चार वरिष्ठ नेताओं को महासचिव की ज़िम्मेदारी से मुक्त कर दिया गया है और पार्टी की सर्वोच्च नीति निर्धारण इकाई कांग्रेस कार्य समिति (CWCC) का भी पुनर्गठन किया गया है.

अखिल भारतीय कांग्रेस समिति के महासचिवों और प्रभारियों की नई लिस्ट जारी की गई है. पार्टी के संगठन महासचिव केसी वेणुगोपाल की ओर से जारी बयान के मुताबिक़ गुलाम नबी आज़ाद, मोतीलाल वोरा, अंबिका सोनी और मल्लिकार्जुन खड़गे को महासचिव पद से मुक्त किया गया

कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी ने पार्टी के संगठनात्मक और कामकाज से जुड़े मामलों में अपनी मदद के लिए विशेष समिति का गठन किया है.
इसके अलावा सोनिया गांधी ने एआईसीसी सेंट्रल इलेक्शन अथॉरिटी का भी पुनर्गठन कर दिया है.
गुलाम नबी आज़ाद से महासचिव का पद छीन लिया गया है. वो हरियाणा राज्य के प्रभारी थे. उनकी जगह अब विवेक बंसल ने ले ली है.
पिछले दिनों कई वरिष्ठ नेताओं ने पार्टी अध्यक्ष सोनिया गांधी को पार्टी में अहम बदलावों के लिए पत्र लिखा था, जिनमें गुलाम नबी आज़ाद का नाम प्रमुख था. हालांकि आज़ाद को महासचिव पद से हटाने के साथ ही सीडब्ल्यूसी में स्थान दिया गया है.

वहीं इस विवादित पत्र पर हस्ताक्षर करने वाले नेताओं में जितिन प्रसाद भी थे, जिन्हें राज्य प्रभारी बनाया गया है. इसे पार्टी में उनकी तरक्की के तौर पर देखा जा रहा है. लेकिन उन्हें अब उत्तर प्रदेश से पश्चिम बंगाल भेज दिया गया है जहां अगले साल चुनाव होने हैं.
इस फेरबदल का सबसे बड़ा फायदा रणदीप सुरजेवाला को हुआ है.

सुरजेवाला अब कांग्रेस अध्यक्ष को सलाह देने वाली उच्च स्तरीय छह सदस्यीय विशेष समिति का हिस्सा बन गए हैं. साथ ही सुरजेवाला को कांग्रेस का महासचिव भी बनाया गया है. उन्हें कर्नाटक का प्रभारी बनाया गया है. प्रियंका गांधी को उत्तर प्रदेश का प्रभारी बनाया गया है.

पूर्व सीएम हरीश रावत के ऊपर केंद्रीय नेतृत्व ने भरोसा बरकरार रखते हुए उनका कद और बढ़ा दिया है। अब उन्हें पंजाब का प्रभारी बनाया गया है। इस नियुक्ति से हरीश समर्थक जहां पूरे जोश में हैं। वहीं रावत विरोधियों को करारा झटका लगा है। इस तैनाती को रावत विरोधियों के लिए बड़ा संदेश भी माना जा रहा है।

वहीं मुकुल वासनिक को मध्य प्रदेश के पार्टी महासचिवों की ज़िम्मेदारी दी गई है, साथ ही हरीश रावत को पंजाब की, ओमान चांडी को आंध्र प्रदेश की, तारीक अनवर को केरल और लक्षद्वीप की, जितेंद्र सिंह को असम की, अजय माकन को राजस्थान की जिम्मेदारी दी गई है.

साथ ही के सी वेणुगोपाल को संगठन की जिम्मेदारी सौंपी गई है और मधुसूदन मिस्त्री को केंद्रीय चुनाव समिति का अध्यक्ष नियुक्त किया गया है. इसके अलावा राहुल के वफादार माने जाने वाले मनकीम टैगोर को तेलंगाना का प्रभारी सचिव नियुक्त किया गया है.

विशेष समिति वहीं 24 अगस्त को हुई सीडब्ल्यूसी की बैठक में बनी सहमति के मुताबिक़ छह सदस्यीय एक विशेष समिति का गठन किया है.
ये समिति पार्टी के संगठन और कामकाज से जुड़े मामलों में सोनिया गांधी का सहयोग करेगी. इस विशेष समिति में एके एंटनी, अहमद पटेल, अंबिका सोनी, केसी वेणुगोपाल, मुकुल वासनिक और रणदीप सिंह सुरजेवाला शामिल हैं.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here