राज्यसभा में कृषि बिल ध्वनि मत से पास, नाराज विपक्ष उपसभापति के खिलाफ लाया अविश्वास प्रस्ताव

0
38

राज्यसभा में  कृषि बिल  ध्वनि मत से पास, नाराज विपक्ष उपसभापति के खिलाफ लाया अविश्वास प्रस्ताव

जीटी रिपोर्टर देहरादून।

आज संसद के मानसून सत्र में कृषि से जुड़े दो बिल को ध्वनि मत से राज्यसभा में पास करवाया जा चुका है. वहीं अब विपक्ष के जरिए राज्यसभा के उपसभापति के खिलाफ अविश्वास प्रस्ताव लाया गया है,

आज राज्यसभा में कृषक उपज व्यापार और वाणिज्य (संवर्धन और सरलीकरण) विधेयक, 2020 और  कृषक (सशक्तिकरण और संरक्षण) कीमत आश्वासन और कृषि सेवा पर करार विधेयक, 2020 पास हो गए हैं. बिल ध्वनि मत से पास हुए. इस दौरान विपक्ष के जरिए काफी हंगामा भी किया गया. हालांकि उच्च सदन से बिल पास हो गए हैं. जिसके बाद अब विपक्ष राज्यसभा के उपसभापति हरिवंश नारायण सिंह के खिलाफ अविश्वास प्रस्ताव लाया है.

टीएमसी सांसद डेरेक ओ ब्रायन ने उपसभापति के सामने रूल बुक फाड़ दी थी. डेरेक ओ ब्रायन और तृणमूल कांग्रेस के बाकी सांसदों ने आसन के पास जाकर रूल बुक दिखाने की कोशिश की और उसको फाड़ा. टीएमसी सांसद डेरेक ओ ब्रायन ने सरकार पर धोखा देने का आरोप लगाया. उन्होंने कहा कि सरकार ने संसद में हर नियम को तोड़ दिया. वे राज्यसभा टीवी के फीड काटते हैं ताकि देश देख न सके. उन्होंने आरएसटीवी को सेंसर कर दिया. हमारे पास सबूत हैं.

राज्यसभा की कार्यवाही के दौरान विपक्षी सांसदों की ओर से नारेबाजी भी देखने को मिली. कृषि मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर के जवाब से असंतुष्ट कांग्रेस और आम आदमी पार्टी के सांसद वेल में पहुंच गए. कांग्रेस सांसद गुलाम नबी आजाद ने कहा कि राज्यसभा का समय ना बढ़ाएं. मंत्री का जवाब कल हो, क्योंकि अधिकतर लोग यही चाहते हैं.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here