उत्तराखंड में भी एयरफोर्स ने शुरू की तैयारियां, एयरस्ट्रिप, रडार को मांगी जमीन 

0
349

उत्तराखंड में भी एयरफोर्स ने शुरू की तैयारियां, एयरस्ट्रिप, रडार को मांगी जमीन

देहरादून।

चीन के साथ बढ़ते तनाव के बीच वायुसेना ने उत्तराखंड में भी अपनी जमीनी तैयारियों को मजबूत करना शुरू कर दिया है। एयरफोर्स ने पहाड़ी क्षेत्रों में एडवांस लैंडिंग ग्राउंड सिस्टम को मजबूत करने की प्लानिंग शुरू कर दी है। उत्तराखंड सरकार से एयरस्ट्रिप और रडार को जमीन मांगी है।
इन्हीं तैयारियों को लेकर सेंट्रल एयर कमांड के एयर मार्शल राजेश कुमार ने सीएम त्रिवेंद रावत से मुलाकात की। एयर मार्शल राजेश कुमार ने मुख्यमंत्री से पंतनगर, जौलीग्रांट, पिथौरागढ़ हवाई अड्डे के विस्तार पर जोर दिया। चौखुटिया में एयरपोर्ट निर्माण को जमीन उपलब्ध कराने की मांग की। कहा कि चमोली, पिथौरागढ़ और उत्तरकाशी के सीमांत क्षेत्र में राडार की स्थापना के लिए भी जमीन की जरूरत है। मौजूदा हालात में सीमांत क्षेत्रों में रडार और एयर स्ट्रिप की सुविधा को मजबूत करना बेहद जरूरी है।
सीएम ने एयरफोर्स की मांग के अनुसार जमीन उपलब्ध कराने को एयरफोर्स और शासन स्तर पर नोडल अधिकारी नामित करने के निर्देश दिए। अधिकारी संयुक्त रूप से जमीन चिन्हित करेंगे। कहा कि सैन्य अधिकारी चौखुटिया में भी एयरपोर्ट निर्माण को चिन्हित जमीन को उपयुक्त करार दे चुके हैं। इस अवसर पर सचिव नागरिक उड्डयन दिलीप जावलकर ने प्रदेश में स्थित हवाई अड्डों के बारे में जानकारी दी। सचिव राजस्व सुशील कुमार ने बताया कि अल्मोड़ा के भैंसौली में एयर डिफेंस रडार स्थापना को जमीन चिन्हित हो चुकी है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here